Bihar Khatiyan Kaise Nikale : बिहार के सभी जिलों का खतियान ऑनलाइन कैसे देखें ?

नमस्कार दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम लोग बात करने वाले हैं बिहार सरकार द्वारा जारी एक नई सुविधा के बारे में जो कि बिहार सरकार द्वारा सभी राज्य के लोगों के लिए जारी की गई योजना के जरिए, आप लोग अगर बिहार के किसी भी जिले में रहते हैं। आप लोग अपना खतियान ऑनलाइन घर बैठे देख पाएंगे। पहले आपको अपने खतियान को चेक करने के लिए इधर उधर चक्कर लगाना पड़ता था। अब आप चाहे तो घर बैठे ऑनलाइन मोबाइल के जरिए भी अपना खतियान चेक कर सकते हैं। तो आप लोग इस आर्टिकल को पूरा पढ़िएगा।

दोस्तों खतियान चेक करने की जो प्रक्रिया है वह काफी आसान है। इसमें बस आपको अपने जिला का नाम पंचायत का नाम गांव का नाम डाल करके अपना माता या पिता जिसके नाम से आपकी जमीन है। डाल करके अपना देख सकते हैं देखने की पूरी प्रक्रिया हम आपको नीचे डिटेल में बताने वाले हैं तो आप लोग इस आर्टिकल को थोड़ा ध्यान से पूरा पढ़िएगा।

खतियान क्या होता है ?

दोस्तों के लिए सबसे पहले आपको बताते हैं कि खतियान जो दस्तावेज है वह क्या होता है दोस्तों यह एक सरकारी दस्तावेज होता है जिसमें आपको इसमें खतियान धारी का जो किसान है उनका नाम, पिता का नाम, गांव,जाती, थाना अंचल, जिला, राज्य सब कुछ डिटेल में होता है जिसमें आपके पूरे आपके खेत की चौहद्दी अगल-बगल आपके कौन हैं यह सभी चीज डिटेल में होती है जिसको हम लोग खतियान कहते हैं इसका उपयोग बहुत बार होता है।

दोस्तों खतियान में प्रत्येक प्लॉट का क्षेत्रफल जो होता है वह आपको अलग-अलग भाग में डिवाइड होता है, जैसे कि एक कार्ड देसी माल और हेक्टेयर में जब बिहार में खतियान को देखने की प्रक्रिया ऑफलाइन थी तो इस दस्तावेज को संभालना काफी कठिन काम होता था। क्योंकि यह काफी विस्तृत और बहुत बड़ा दस्तावेज होता था और हर व्यक्ति को अपना अलग-अलग खतियान संभाल कर रखना पड़ता था। जिसे लोगों को काफी ज्यादा परेशानी भी होती थी अपने खतियान को देखने में पता करने में जी परेशानी को देखते हुए बिहार सरकार ने का ज्ञान की प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया है। जिसे आप घर बैठे भी देख सकते हैं।

दोस्तों अब चलिए आपको हम खतियान को देखने की पूरी प्रक्रिया डिटेल में बताते हैं तो आप लोग बस क्या करना है? किस आर्टिकल को पूरा पढ़ने उसके बाद आपकी पूरी जानकारी आपके सामने इकट्ठा हो जाएगी।

अन्य पढ़े –

Bihar Makhana Vikas Yojana 2024 : मखाना विकास योजना के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें ?

Balu Aur Giti Ka License Online Apply 2024 : बालू और गिट्टी का लाइसेंस ऑनलाइन कैसे बनवाएं ?

बिहार में खतियान के प्रकार

दोस्तों बिहार में खतियान भी अलग-अलग तरह से होते हैं क्षेत्र के हिसाब से खतियान का बंटवारा भी अलग-अलग तरीके से किया गया है। तो चलिए हम बताते हैं बिहार में खतियान का कितने प्रकार हैं फिर आपको हम खतियान देखने की प्रक्रिया बताएंगे।

बिहार सरकार का खतियान – दोस्तों इस प्रकार के खतियान के अंदर वैसे भी जमीन आती है, जो कि बिहार सरकार के अंतर्गत होती है। जैसे कि आपको तालाब छोटा जंगल नदी बांध जल से तालाब लावरी जमीन इत्यादि के सभी भूमि के प्रकार बिहार सरकार की खतियान के अंतर्गत आते हैं।

भारत सरकार का खतियान – दोस्तों इसके अंतर्गत वे सभी भूमि आते हैं जो कि केंद्र सरकार के अधीन होते हैं जैसे बड़े-बड़े जंगल नदी बांध पर्वत समुद्र क्षेत्र टापू यह सभी भूमि भारत सरकार के खतियान के अंतर्गत आते हैं।

रैयती खतियान – दोस्तों रहती खतियान का अंतर्गत वैसे भी जमीन आ जाती हैं जिसके अंतर्गत जिसकी भूमि है उसका पूरा विवरण उसे खतियान में लिखा जाता है जिसे हम रैयती खतियान कहते हैं।

सिकमी खतियान – दोस्तों यह सभी खतियान के अंतर्गत सभी जमीन आते हैं जिसमें बटवारा कर भाग तीन भाग हुआ रहता है वैसे भी जमीनों को सिकमी खतियान के अंतर्गत माना जाता है।

मुस्तवाहा खतियान – दोस्तों पहले प्राचीन काल में ऐसा होता था कि कुछ जमीन को लोग दान दे दिया करते थे इनन के रूप में दे दिया करते थे तो वैसे भी जमीन को मुस्तफा खतियान के अंतर्गत रखा जाता है।

मुक्त तनाजा खतियान – दोस्तों इस खतियान के अंतर्गत में सभी जमीन आते हैं जो कि विवादित होते हैं। जिनमें झगड़ा की स्थिति बनी होती है उसे प्रकार की जमीन को मुक्त अनाज खतियान में रखा जाता है।

खतियान ऑनलाइन कैसे देखें ?

  • दोस्तों हमने आपके ऊपर खतियान के बारे में विस्तृत जानकारी दे दी है खतियान क्या होता है खतियान के प्रकार क्या-क्या होते हैं अब चलिए आपको बताते हैं कि आप लोग किस प्रकार से घर बैठे अपने मोबाइल के जरिए अपने खतियान को देख सकते हैं।
  • दोस्तों इसके लिए आपको सबसे पहले बिहार सरकार की डिपार्मेंट आफ रिवेन्यू एंड लैंड रिफॉर्म की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा जहां पर हमने आपको उसका लिंक दे रखा है उसके ऊपर क्लिक करते हैं डायरेक्ट वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे।
  • आप वेबसाइट ओपन करेंगे तो आपके सामने होम पेज खुलेगा जहां पर आपको खतियान देखना का ऑप्शन मिलेगा उसके ऊपर क्लिक करना होगा क्लिक करते हैं आपके सामने नया पेज ओपन हो जाएगा।
  • नया पेज ओपन होते ही आपके सामने संपूर्ण बिहार राज्य का नक्शा चला आएगा जिसमें आपको सभी जिले दिखाई देंगे आपको अपने जिले के ऊपर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने आपका जिला का जब नक्शा आ जाएगा उसमें आपको अपना तहसील चूज करना है
    उसके बाद आपको आपका आंचल मौज खातेदारी खेसरा इन सभी चीजों को चूज कर लेना है।
  • दोस्तों मौजा के ऊपर क्लिक करते हैं आपके सामने एक लिस्ट ओपन हो जाएगा ,जिसमें आपको आपके मौजा के सभी लोगों का विवरण होगा अब आपको अपना नाम खोजना होगा।

निष्कर्ष

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने आपको बता दिया कि अगर आप बिहार राज्य से संबंध रखते हैं और आप लोग अपना खतियान को ऑनलाइन चेक करना चाहते हैं तो आप लोग किस प्रकार से घर बैठे अपने मोबाइल से अपना खतियान चेक कर सकते हैं। क्योंकि पहले के जमाने में आपको खतियान के लिए काफी ज्यादा मेहनत करना पड़ता था। लेकिन अब बिहार सरकार ने इस चीज को ऑनलाइन कर दिया है आपके घर बैठे हैं ऑनलाइन अपना खतियान देख सकते हैं तो उम्मीद करता हूं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पड़कर अपना खतियान देखने में कोई दिक्कत नहीं हुआ होगा।

Leave a Comment