Bihar Makhana Vikas Yojana 2024 : मखाना विकास योजना के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें ?

नमस्कार दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम लोग बात करने वाले हैं बिहार सरकार द्वारा शुरू की एक नई योजना के बारे में जो कि बिहार सरकार मखाना की खेती पर सब्सिडी प्रदान करने का काम करने वाली है। जिसके जरिए बिहार सरकार ने योजना को चालू की है इस योजना के जरिए अगर कोई भी किसान मखाना की खेती करता है। तो उसे राज्य सरकार के द्वारा 75 परसेंट का सब्सिडी अनुदान दिया जाएगा।

तो आज किस आर्टिकल में हम लोग मखाना की खेती के बारे में मिलने वाली योजना के लिए किस प्रकार से अप्लाई करना है तथा उसकी प्रक्रिया क्या होने वाली है उसके बारे में आपको आज हम पूरी डिटेल में बताएंगे तो उम्मीद करुंगा कि अगर आप लोग भी इस जानकारी को जानना चाहते हैं तो आप लोग इस आर्टिकल को पूरा अंत तक पड़ेगा।

बिहार मखाना विकास योजना 2024

दोस्तों आपको ही पता होगा कि अगर आप लोग बिहार राज्य से संबंध रखते हैं तो बिहार में किसानों द्वारा मखाना की खेती काफी ज्यादा मात्रा में होती है। तो यह योजना वैसे लोगों के लिए ही अच्छी है। जो की एक किसान है और मखाना की खेती करना चाहते हैं। क्योंकि अगर वह लोग मखाना की खेती करेंगे या बीज भी खरीदेंगे तो सरकार उसके लिए भी 75% तक सब्सिडी देने के लिए तैयार है। तो किसानों के लिए काफी अच्छी खबर भी है और इस प्रकार से उसका लाभ उठाना इसकी जानकारी आपको हम देने वाले हैं।

तो आपको आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम बिहार मखाना योजना 2024 के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं की योजना क्या है इसको किस प्रकार से अप्लाई करना है ? कौन-कौन अप्लाई कर सकता है अप्लाई करने की पूरी प्रक्रिया क्या है ?साथ ही अप्लाई करने का तिथि डॉक्यूमेंट क्या-क्या लगने वाले हैं सभी चीजों को हम विस्तार में बताने वाले हैं। तो उम्मीद करता हूं कि आप लोग इस आर्टिकल को पूरा पढ़िएगा।

मखाना विकास योजना

दोस्तों बिहार राज्य में मखाना की खेती के उत्पादन को बढ़ाने के लिए यह योजना बिहार सरकार द्वारा काफी पहले यानी लगभग 2 साल पहले 2022 के सितंबर महीने में शुरू की गई थी उसमें या नियम था कि जो भी किसान मखाना की खेती करता है और उसका जो भी लागत होता है उसका 75 परसेंट उसे सब्सिडी मिल जाएगा। यह सब्सिडी मखाना के बीज पर भी दिया जाएगा। एक तरफ से अगर आपकी खेती करने पर ₹10000 की लागत लग रही है। तो आपको 7500 सब्सिडी मिल जाएगी आपको सिर्फ ₹2500 ही लगेंगे, यह मात्रा घट बढ़ भी सकती है।

बिहार मखाना विकास योजना के फायदे

दोस्तों चलिए आपको बताते हैं कि यह योजना किस पर लिए जारी की गई है और इससे किसानों को क्या-क्या फायदा हो सकता है ? ताकि वे लोग इस खेती में आगे बढ़ सकते हैं।

दोस्तों इस योजना के जारी होने से किसानों के अंदर में खान की खेती को ज्यादा मात्रा में करने की सोच बढ़ती है जिससे उन्हें रोजगार की सुविधा बढ़ती है।

इस योजना से बिहार सरकार का लक्ष्य है वह मखाना की खेती में वृद्धि करना है सरकार चाहती है कि जो मखाना का उत्पादन प्रति साल 60 क्विंटल हेक्टेयर है वह प्रति हेक्टेयर 28 क्विंटल हो जाए।

और कोई भी किसान एक क्विंटल में खाना उत्पादन करता है तो उसे लगभग 97000 का खर्च आता है लेकिन जब इसका 75% सब्सिडी के रूप में किसानों को मिल जाएगा तो उससे वे अधिक मात्रा में इसकी खेती कर सकेंगे।

अन्य पढ़े –

Bihar Khatiyan Kaise Nikale : बिहार के सभी जिलों का खतियान ऑनलाइन कैसे देखें ?

Balu Aur Giti Ka License Online Apply 2024 : बालू और गिट्टी का लाइसेंस ऑनलाइन कैसे बनवाएं ?

यह लाभ सिर्फ बिहार राज्य के सिर्फ 11 जिलों में चालू किया गया है जिले का लिस्ट में आपको नीचे बता देने वाले हैं।

  1. सीतामढ़ी
  2. किशनगंज
  3. पश्चिम चंपारण
  4. मधुबनी
  5. कटिहार
  6. अररिया
  7. मधेपुरा
  8. सहरसा
  9. दरभंगा
  10. पूर्णिया
  11. सुपौल

जरूरी doucment

दोस्तों चलिए आपको बताते हैं कि इस योजना को अप्लाई करने के लिए आपके पास कौन-कौन से जरूरी डॉक्यूमेंट होने चाहिए जिसके बिना आप लोग इसको अप्लाई नहीं कर सकते हैं।

  • आवेदनकर्ता का बैंक पासबुक
  • आवेदनकर्ता का पैन कार्ड
  • आवेदनकर्ता का मोबाइल नंबर
  • आवेदनकर्ता का भूमि का खतौनी
  • आवेदनकर्ता का आधार कार्ड
  • आवेदनकर्ता का पासपोर्ट साइज फोटो

महत्वपूर्ण तिथि

दोस्तों इस योजना को अप्लाई करने की तिथि काफी पहले से जारी हो चुकी है जो की 22 अक्टूबर 2023 है और इसकी अंतिम तिथि अभी तक आई नहीं है। तो आप लोग इसको तुरंत अप्लाई कर लीजिए नहीं कभी भी यह योजना बंद भी हो सकती है।

बिहार मखाना विकास योजना के लिए अप्लाई कैसे करें ?

दोस्तों आपको इसके लिए सबसे पहले बिहार सरकार के उद्यान निदेशालय कृषि विभाग की ऑफिशल वेबसाइट पर चले जाना होगा आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे तो आप इसके ऑफिशल वेबसाइट पर चले जाएंगे।

जिसके होम पेज में ही आपको मखाना विकास योजना के बारे में कुछ लिखा हुआ मिलेगा इसके ऊपर आपको क्लिक कर देना होगा।

क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जहां पर आपको मखाना विकास योजना से जुड़ी कुछ बातें बताई जाएगी आप उनको ध्यानपूर्वक पढ़कर tick करके आगे बढ़ जाना होगा।

इसके बाद आपके सामने अपने आप पेज खुलता है जहां पर आपको अपना पंजीकरण करना होगा जिसमें आपको आवेदन फार्म में आपको सभी डॉक्यूमेंट को स्कैन करके अपलोड कर देने होंगे।

डॉक्यूमेंट को अपलोड करने के बाद आपको फॉर्म को सबमिट करना होगा जिसके बाद आपको एक रसीद निकलेगा जिसका प्रिंट आउट निकाल कर रख लेना होगा और इस प्रकार से आप मखाना योजना के लिए अप्लाई कर देंगे।

निष्कर्ष

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने आपको बिहार सरकार द्वारा जारी मखाना विकास योजना से जुड़ी जानकारी बताइए कि यह योजना क्या है? योजना का लाभ कौन-कौन उठा सकता है और इसके लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे कर सकते हैं, तो अगर आप लोग भी बिहार राज्य से संबंध रखते हैं। और आप लोग भी एक किसान है तो आप लोग इस योजना का लाभ जरूर उठाएगा ।अगर आपके क्षेत्र में योजना का लाभ मिल रहा होगा तो उम्मीद करता हूं कि आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा।

Leave a Comment